ड्रैगन का साउथ चाइना सी में लाइव फायर ड्रिल, US युद्धपोतों के सामने दागीं सैकड़ों मिसाइलें


कॉन्सेप्ट इमेज.

चीन (China) के PLA ने अमेरिकी युद्धपोतों की मौजूदगी के बीच दक्षिणी चीन सागर में लाइव मिसाइल फायर ड्रिल की.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    February 28, 2021, 5:46 PM IST

बीजिंग. चीनी मिलिट्री पीएलए ने साउथ चाइना सी (South China Sea) में अमेरिकी युद्धपोतों की मौजूदगी के बीच लाइव मिसाइल फायर ड्रिल (Drill) की है. इस दौरान चीनी जंगी जहाजों ने शक्ति प्रदर्शन करते हुए सैकड़ों मिसाइलों को फायर किया. जिसके बाद से यह कयास लगाया जा रहा है कि जो बाइडन के अमेरिकी राष्ट्रपति बनने के बाद भी इस क्षेत्र को लेकर दोनों देशों के बीच तनाव कम नहीं होगा. कुछ समय पहले ही अमेरिका ने इस इलाके में अपना सबसे घातक परमाणु पनडुब्बी यूएसएस ओहियो को गश्त पर भेजा था.

चीन की सरकारी मीडिया सीसीटीवी ने कहा कि इस दौरान चीनी सेना के दक्षिणी थिएटर कमांड ने समुद्र में दुश्मनों पर मिसाइलों से हमला करने का अभ्यास किया. हालांकि इसने यह नहीं बताया कि इस युद्धाभ्यास को कब और कहां आयोजित किया गया. रिपोर्ट के अनुसार, इस ड्रिल में गाइडेड-मिसाइल विध्वंसक यिनचुआन, गाइडेड-मिसाइल फ्रिगेट हेंगयांग, एम्फिबियस डॉक लैंडिंग शिप वुझिसन और सपोर्ट शिप चैगन हू ने हिस्सा लिया.

चीनी सेना का दक्षिणी थिएटर कमांड ही साउथ चाइना सी में चीनी जलक्षेत्र की रखवाली करता है. चीन ने इस थिएटर कमांड को ताइवान, जापान और वियतनाम से निपटने के लिए तैनात किया हुआ है. इस कमांड में 500 से ज्यादा अलग-अलग तरह के युद्धपोत शामिल हैं. दावा किया जा रहा है कि चीन जब यह युद्धाभ्यास कर रहा था तो उस समय अमेरिकी टोही विमान भी वहीं उड़ान भर रहा था.

ये भी पढ़ें: मैक्सिको में हथियारबंद लोगों ने की एक घर पर गोलीबारी, 10 की मौत, 3 घायलसाउथ चाइना सी स्ट्रैटजिक सिचुएशन नाम के थिंकटैंक ने दावा किया है कि एक अमेरिकी टोही विमान ने पारसेल द्वीप के पास चीनी जलक्षेत्र के करीब उड़ान भरी है. बीजिंग के इस थिंकटैंक ने कहा है कि चीन की मुख्य भूमि से मात्र 323 किलोमीटर दूर अमेरिकी टोही विमान यूएसएनएस इंपैक्टेबल का उड़ान चौंकाने वाला है. इस विमान ने ताइवान के पास से उड़ान भरकर असामान्य तरीके से चीनी क्षेत्र में घुसने की कोशिश की थी.






[GET MORE HINDI NEWS HERE : https://hindi.livenewsindia.net/ ]

Source hyperlink

Related Articles

BEST DEALS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles