बच्चे के जन्म के इतने हफ्ते बाद ही वेट लॉस शुरू करें, जानें इस बारे में क्या है डॉक्टर की राय


नई दिल्ली: प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं की सबसे बड़ी चिंता होती है कि वजन कैसे बढ़ाया जाए ताकि उनके बच्चे को जरूरी पोषण मिल सके और बच्चा भी जन्म के वक्त स्वस्थ और हेल्दी वेट वाला हो. और प्रेग्नेंसी (Pregnancy) के बाद यही वेट एक बार फिर सबसे बड़ी चिंता बन जाता है कि आखिर इस बढ़े हुए वजन को कम कैसे किया जाए. अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) का सुझाव है कि एक सामान्य वजन वाली महिला जिसके गर्भ में केवल एक शिशु ही हो उन्हें 10 से 15 किलोग्राम तक वेट गेन करना चाहिए. अगर गर्भवती महिला अंडरवेट (Underweight) है तो 13 से 18 किलोग्राम तक वजन बढ़ाने की जरूरत होती है और ओवरवेट (Overweight) महिलाओं में केवल 7 से 10 किलोग्राम तक.

डॉक्टर की सलाह 6-8 हफ्ते बाद ही वेट लॉस के बारे में सोचें

जिस तरह हर महिला के शरीर के हिसाब से उनके वेट गेन की जरूरतें अलग-अलग होती हैं, ठीक उसी तरह डिलीवरी (Delivery) के बाद किस महिला का वजन कब और किस अनुपात में घटेगा यह भी महिला के शरीर, बनावट और मेटाबॉलिज्म पर निर्भर करता है. नोएडा की गाइनैकॉलजिस्ट, ऑब्स्टेट्रिशन और इन्फर्टिलिटी स्पेशलिस्ट डॉ अंजू सूर्यपानी से हमने इस बारे में बात की और उनसे पूछा कि आखिर डिलीवरी के कितने दिन बाद न्यू मॉम को वेट लॉस (Weight Loss) की प्रक्रिया शुरू करनी चाहिए. डॉ अंजू की मानें तो डिलीवरी के 6-8 हफ्ते के बाद ही आपको वेट लॉस के बारे में सोचना चाहिए और इसके लिए डाइटिंग और स्ट्रिक्ट वर्कआउट तो भूल से भी न करें. इसकी जगह कैलोरीज कंट्रोल करें, हेल्दी डाइट लें और एक्सरसाइज करें. हालांकि इन सबकी शुरुआत धीरे-धीरे ही करनी चाहिए.

ये भी पढ़ें- प्रेगनेंसी और डिलीवरी के बाद इन वजहों से बढ़ जाता है महिलाओं का वजन

इन वजहों से प्रेग्नेंसी वेट घटाना है जरूरी

-डिलीवरी के बाद का वजन जिसे पोस्टपार्टम वेट (Postpartum Weight) कहते हैं वह महिलाओं में वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार माना जाता है. मोटापे की वजह से हाई बीपी, हृदय रोग जैसी बीमारियों का खतरा अधिक होता है.
-वजन अधिक हो तो शरीर की हड्डियों और जोड़ों पर दबाव बनता है जिससे आर्थराइटिस बीमारी का खतरा रहता है.
-कई स्टडीज में यह बात भी सामने आयी है कि प्रेग्नेंसी के दौरान बढ़े वजन की वजह से कई बार महिलाओं को पोस्टपार्टम डिप्रेशन की भी समस्या हो जाती है.

ये भी पढ़ें- डिलीवरी के बाद वेट लॉस के लिए डाइटिंग करना है खतरनाक, इन 5 नैचरल ड्रिंक्स को करें ट्राई

प्रेग्नेंसी वेट को इन तरीकों से करें काम

1. ब्रेस्टफीडिंग- आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग (Breastfeeding) करवाकर भी आप वेट लॉस कर सकती हैं. साल 2014 की स्टडी में यह बात सामने आयी कि जिन महिलाओं ने 3 महीने तक लगातार बच्चे को केवल अपना दूध पिलाया उनका वजन 1.5 किलोग्राम कम हो गया उन महिलाओं की तुलना में जिन्होंने ब्रेस्टफीडिंग नहीं करवायी. इसका कारण ये है कि बच्चे को दूध पिलाने से रोजाना 500 कैलोरीज बर्न होती हैं.

2. प्रोटीन और फाइबर से भरपूर चीजें खाएं- प्रोटीन और फाइबर से भरपूर चीजें खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा महसूस होता है और जल्दी भूख नहीं लगती. इससे कैलोरी इनटेक भी कम होता है और वेट लॉस में भी मदद मिलती है. लिहाजा अपनी डाइट में फल और सब्जियों को जरूर शामिल करें.

3. सिंपल एक्सरसाइज करें- एक्सरसाइज करना जरूरी है लेकिन सिंपल एक्सरसाइज से शुरुआत करें. जिस तरह प्रेग्नेंसी के दौरान खुद को हेल्दी और ऐक्टिव रखने के लिए आप एक्सरसाइज करती हैं, उसी तरह डिलीवरी के बाद भी करें. इससे वजन घटाने में मदद मिलेगी.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.





Source hyperlink

Related Articles

BEST DEALS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles