लौंग-इलायची छोड़िये, चिरौंजी के गुण देखिए, ऐसे करें इस्तेमाल फिर देखें कमाल!


नई दिल्ली: भारत के ज्यादातर घरों में चिरौंजी का इस्तेमाल सूखे मेवे की तरह किया जाता है. मिठाई बनाने में अक्सर इसका उपयोग किया जाता है. भले ही देखने में चिरौंजी बेहद यह सेहत और सौंदर्य के लिहाज से भी बेहद लाभकारी है. इसके साथ ही चिरौंजी में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. इसके सेवन से शरीर में प्रोटीन की आवश्यकता पूरी हो जाती है. आज इस आर्टिकल में हम आपको चिरौंजी से होने वाले फायदे बताने जा रहे हैं. तो आइये जानते हैं….

इन चीजों में फायदेमंद है चिरौंजी 

1. सर्दी-जुकाम में आरामदायक
अगर आपको सर्दी-जुकाम है, तो चिरौंजी का सेवन जरूर करें. इसके सेवन से कुछ ही दिनों में आपको लाभ मिल जाएगा. इसके लिए चिरौंजी और दूध को साथ पकाकर रोजाना रात में पिएं. 

2. दाग-धब्बे करे दूर 
चिरौंजी एक बहुत ही कारगर नेचुरल ब्यूटी प्रोडक्ट है. इसके इस्तेमाल से आपका चेहरे पर हमेशा चमक बरकरार रहती है. साथ ही कील-मुंहासे भी नहीं होते हैं. अगर आपके चेहरे पर दाग हैं तो चिरौंजी का पेस्ट बनाकर प्रभावित स्थान पर लगाने से चेहरा बेदाग हो जाता है.  

3. चेहरे की रंगत निखारे
चिरौंजी चेहरे की रंगत निखारने में काफी मददगार साबित होता है, यही वजह की शादी के पहले लड़किया चिरौंजी का फेसपैक बनाकर लगाती है. इसके लिए आपको चिरौंजी का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाना है. 15 दिन के अंदर ही आपको फर्क दिखने लगेगा. 

4. सिर दर्द करे दूर 
अक्सर सिर दर्द होने पर लोग पेन किलर खाते हैं, लेकिन क्या आपको पता है सिर दर्द में चिरौंजी रामबाण है. इसके लिए चिरौंजी की गिरी को दूध या पानी के साथ 5 ग्राम की मात्रा में लें. इससे सिर दर्द छूमंतर हो जाएगा. 

5. खुजली करे दूर 
खुजली दूर करने के लिए भी चिरौंजी बेहद लाभदायक है. इसके लिए चिरौंजी की गिरी को गुलाब जल में मिक्स करके खुजली वाली जगह पर लगा लें. इससे खुजली जल्दी दूर होती है.

6. शरीर की ताकत बढ़ाये 
अगर आप शारीरिक रुप से कमजोर हैं और थोड़ी सी मेहनत करने के बाद थक जाते हैं, तो ऐसे में चिरौंजी का सेवन बेहद लाभदायक है. इसके लिए आप चिरौंजी की खीर बनाकर खायें. इससे शरीर को ताकत और पोषण मिलता है.

7. यौन क्षमता बढ़ाये 
एक्सपर्ट्स के मुताबिक जिन लोगों की यौन क्षमता कमजोर है उनके लिए चिरौंजी रामबाण है. इसके लिए 5-10 ग्राम चिरौंजी के बीजों को पीस लें. फिर दूध में मिश्री और चिरौंजी मिलाकर खाएं. इसके नियमित सेवन सेक्सुअल स्टेमिना बढ़ती है. 

डिसक्लेमर: यह आर्टिकल केवल सामान्य जानकारी पर आधारित है. अगर आप किसी भी रोग से ग्रसित हैं तो इन घरेलू नुस्खों को अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.  

WATCH LIVE TV

 



[GET MORE HINDI NEWS HERE : https://hindi.livenewsindia.net/ ]

Source hyperlink

Related Articles

BEST DEALS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles