स्वस्थ रहना है तो शिमला मिर्च से कर लें दोस्ती, इतने फायदे आप जानते भी नहीं होंगे


नई दिल्ली: शिमला मिर्च ऐसी सब्जी है, जिसके स्वाद से पहले उसकी खुशबू ही लोगों का दिल जीत लेती है. इसे लोग हर रूप में खाना पसंद करते हैं. कच्ची (सलाद में), उबली या पका कर, शिमला मिर्च हर तरीके से ही लोगों की फेवरेट है. यूं तो यह मिर्च की ही फैमिली से आती है, लेकिन तीखी नहीं होती और हेल्दी होती है. अगर हम शिमला मिर्च में 92% केवल पानी ही होता है. बाकी 8% में प्रोटीन और फैट होता है.

ये भी पढ़ें: जबरदस्त ऑफर! सिर्फ 9 रुपये में मिल सकता है LPG Cylinder, जान लें ये आसान तरीका

शिमला मिर्च में विटामिन A, B6, C, E और K1 मौजूद होते हैं. इसके अलावा इसमें पोटैशियम, भी भारी मात्रा में पाया जाता है. इतना ही नहीं, शिमला मिर्च में कई तरह के एंटी-ऑक्‍सीडेंट तत्‍व होते हैं, जो बॉडी को हेल्दी रखते हैं. क्या आप जानते थे शिमला मिर्च के इतने गुणों के बारे में? आइए अब जानते हैं शिमला मिर्च के खाने के कितने फायदे होते हैं…

1. पेट रहता है स्ट्रॉन्ग
दरअसल, शिमला मिर्च में काफी अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो इंटेस्टाइन और हेल्थ, दोनों के लिए फायदेमंद है.

ये भी पढ़ें: Knowledge: Keyboard के अल्फाबेट्स में क्यों है झोल? बनाने वाले ने सीधे अक्षरों में क्यों नहीं बनाया?

2. वेरिकोज नसों पर करती है कंट्रोल
बता दें, शिमला मिर्च में कैप्सियम नाम का एक तत्‍व मौजूद होता है, जो वेरिकोज नसों पर कंट्रोल करता है. इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सिडेंट, एंटीमुटाजेनिक और इम्यूनो सप्रेसेरिव भी शामिल होते हैं जो नई वेरिकोज नसों को बनने नहीं देते. 

जानकारी के लिए बता दें, वैरिकोज नर्व्स नीली रंग की उभरी हुई नसों को कहा जाता है, जो अक्‍सर हमारे हाथ, पैर या चेहरे पर देखने को मिलती है. यह उम्र के साथ उभरती चली जाती है.

ये भी पढ़ें: KNOWLEDGE: ज्यादातर लोग गलत बताते हैं ATM का फुल फॉर्म; इसके इन्वेंटर का है India से कनेक्शन

3. आंखों पर डालती है अच्छा असर
शिमला मिर्च में विटामिन ए के साथ कैरोटेनॉयड्स भी मौजूद होते हैं. साथ ही, इसमें शामिल ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन आपकी आंखों को हेल्दी रखता है. इससे आपकी रेटिना ऑक्सीडेटिव क्षति से बच सकती हैं और आंखों से जुड़ी बीमारियों जैसे मोतियाबिंद और अंधेपन का खतरा भी कम करता है. 

4. स्ट्रॉन्ग हड्डियों के लिए खाएं शिमला मिर्च
नियमित तौर पर अगर शिमला मिर्च खाई जाए तो बॉडी को करीब 6% मैंगनीज मिलता है. जिंक और कॉपर के साथ मिलकर बोन्स को हेल्‍दी रख सकती है शिमला मिर्च. इसके अलावा, विटामिन सी और के की वजह से ऑस्टियोपोरोसिस को रोका जा सकता है. क्योंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं.

ये भी पढ़ें: ट्रेन से सफर सब करते हैं, लेकिन नहीं जानते होंगे PNR नंबर के बारे में यह बातें, जानें यहां

5. आयरन की कमी को पूरा करती है शिमला मिर्च
गौरतलब है कि अगर आपके अंदर खून की कमी है, या आपको एनीमिया (Anemia) है, तो भी शिमला मिर्च आपके बहुत काम आ सकती है. इसके अलावा, शिमला मिर्च आयरन का एक बढ़िया सोर्स है. खासतौर पर लाल शिमला मिर्च (Red Bell Pepper) खाने से बाकी खाए हुए खाने से मिलने वाला पोषण भी सही तरीके से बॉडी को लगता है. 

WATCH LIVE TV





Source hyperlink

Related Articles

BEST DEALS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles