22 देशों में कोरोना की तीसरी लहर की दस्तक, दुनिया में अब तक 13.30 करोड़ से ज्यादा केस


दुनिया में अब तक 13.30 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं.

Coronavirus Outbreak in World: पूरी दुनिया में जिस तेजी से नए केस बढ़ रहे हैं वो डराने वाले हैं. सबसे ज्यादा चिंता की बात ये है कि वैक्सीनेशन शुरू होने के बाद इसमें फिर से बढ़ोतरी हुई है. दुनिया को सबसे ज्यादा कोरोना की दूसरी लहर ने ही नुकसान पहुंचाया है. इस फेज में सबसे ज्यादा केस तो बढ़े ही साथ में सबसे ज्यादा मौतें भी हुई हैं

Coronavirus Outbreak in World: भारत कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर की चपेट में आ चुका है. वहीं, दुनिया के 22 देश ऐसे हैं जहां अब कोरोना की तीसरी लहर ने दस्तक दे दी है. इसमें ब्राजील, फ्रांस, यूक्रेन, रूस जैसे देश भी शामिल हैं. दुनिया में अब तक 13.30 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं. इनमें 28.86 लाख मरीजों की मौत हो चुकी है, जबकि 10.72 करोड़ लोग ठीक हो गए. 2.28 करोड़ मरीजों का अभी इलाज चल रहा है. इनमें 2.27 करोड़ मरीजों में संक्रमण के हल्के लक्षण हैं, जबकि 99,507 मरीजों की हालत गंभीर बनी हुई है.

पूरी दुनिया में जिस तेजी से नए केस बढ़ रहे हैं वो डराने वाले हैं. सबसे ज्यादा चिंता की बात ये है कि वैक्सीनेशन शुरू होने के बाद इसमें फिर से बढ़ोतरी हुई है. दुनिया को सबसे ज्यादा कोरोना की दूसरी लहर ने ही नुकसान पहुंचाया है. इस फेज में सबसे ज्यादा केस तो बढ़े ही साथ में सबसे ज्यादा मौतें भी हुई हैं. 21 फरवरी को सबसे कम 3.22 लाख केस आए थे. इसी के साथ से इसमें फिर से बढ़ोतरी शुरू हो गई. इस दौरान पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा वैक्सीन भी लगाई गई है. अब हर दिन 5 लाख से ज्यादा मरीज सामने आ रहे हैं.

Covid-19 Updates: देश में एक दिन में मिले 1.26 लाख से ज्यादा कोरोना केस, 684 मरीजों की गई जान

अमेरिका में कितने केस?अमेरिका के आंकड़ों पर नजर डालें तो पहले फेज में यहां एक दिन के अंदर सबसे ज्यादा 80 हजार मरीज मिले थे. दूसरे फेज में इसमें 1000% का इजाफा देखने को मिला. इस फेज में एक दिन के अंदर 3.80 लाख से ज्यादा नए मरीजों की पहचान हुई. इसी तरह ब्राजील में पहले फेज में एक दिन के अंदर 70 हजार नए केस सामने आए थे. दूसरे फेज में ये बढ़कर 97 हजार के पार हो गया. अब यहां तीसरा फेज चल रहा है.

जापान में कोरोना की चौथी लहर
जापान में ठीक 107 दिन बाद ओलंपिक शुरू होना है, इस बीच कोरोना के बढ़ते मामलों ने चिंता बढ़ा दी है. सोमवार को एक दिन में करीब 2,500 केस मिलने के बाद चौथी लहर की आशंका गहरा गई है. इस बीच, जापान के स्वास्थ्य मंत्री नोरीहिसा तामुरा ने बताया, कोरोना के ब्रिटिश वैरिएंट के कारण संक्रमण तेज हुआ है. जापान में सोमवार को 2,458 नए केस मिले और 10 लोगों की मौत हुई. जबकि दो दिन पहले संक्रमितों का आंकड़ा 2,702 था और 8 की मौत हुई थी.
यूरोप में हुई 1.1 मिलियन मौतें
यूरोप के 51 देशों में अब तक लगभग 1.1 मिलियन लोगों की मौत हो चुकी है. यूनाइटेड किंगडम, रूस, फ्रांस, इटली और जर्मनी समेत पांच यूरोपीय देशों में कुल कोरोना वायरस से 60% मौतें होती हैं. वहीं संयुक्त राज्य अमेरिका में दुनिया के किसी भी देश में 555,000 लोगों की मौत की संख्या सबसे ज्यादा मानी गई है और पिछले तीन हफ्ते से मामले लगातार बढ़ रहे हैं.

370.3 मिलियन लोगों को मिली वैक्सीन
रिसर्च और डेटा प्रोवाइडर फर्म आवर वर्ल्ड इन डेटा के नए आंकड़ों के मुताबिक रविवार तक कम से कम 370.3 मिलियन लोगों को कोविड वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है. हालांकि विश्व स्वास्थ्य संगठन देशों से आग्रह कर रहा है कि वो गरीब देशों में सबसे कमजोर लोगों को वैक्सीन देने में मदद करें.







[GET MORE HINDI NEWS HERE : https://hindi.livenewsindia.net/ ]

Source hyperlink

Related Articles

BEST DEALS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles