COVID-19: यूपी, मध्‍य प्रदेश और राजस्‍थान के इन शहरों में लगा है नाइट कर्फ्यू, यहां देखें पूरी लिस्‍ट


लखनऊ/भोपाल/जयपुर. देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) की महामारी की दूसरी लहर से हालात बेहद खराब होते जा रहे हैं. जबकि भारत में गुरुवार को पहली बार एक दिन में कोरोना के 1 लाख 26 हजार 789 केस सामने आने से हड़कंप मचा हुआ है. बता दें कि पिछले साल महामारी शुरू होने के बाद यह अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है. कोरोना संक्रमितों की संख्या के हिसाब से भारत दुनिया का तीसरा सबसे प्रभावित देश है. इस दौरान महाराष्ट्र के साथ दिल्‍ली, मध्‍य प्रदेश, पंजाब, राजस्‍थान, उत्‍तर प्रदेश आदि में काफी संख्‍या में कोरोना मामले सामने आ रहे हैं. जबकि कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए कई राज्‍यों ने नाइट कर्फ्यू (Night Curfew) का ऐलान कर दिया है. लेकिन हम यहां मध्‍य प्रदेश, यूपी, राजस्‍थान, उत्‍तराखंड, झारखंड, बिहार, छत्‍तीसगढ़, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और दिल्‍ली की बात कर रहे हैं.

बहरहाल, महाराष्‍ट्र के बाद कोरोना वायरस की सबसे अधिक मार मध्‍य प्रदेश, यूपी, राजस्‍थान और दिल्‍ली पर पड़ रही है. इसी वजह से स्‍थानीय सरकारों ने नाइट कर्फ्यू का ऐलान कर दिया है. दिल्‍ली सरकार ने पूरे राज्‍य में 6 अप्रैल से नाइट कर्फ्यू लगा रखा है.

मध्‍य प्रदेश के सभी शहरों में नाइट कर्फ्यू
कोरोना की रफ्तार से परेशान मध्‍य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने राज्य के सभी शासकीय कार्यालयों में तीन महीने तक हफ्ते में सिर्फ पांच दिन सुबह 10 से शाम 6 बजे तक खोलने का आदेश जारी किया है बल्कि राज्‍य के सभी नगरीय क्षेत्रों में 8 अप्रैल से नाइट कर्फ्यू का ऐलान कर दिया है, जो कि अगले आदेश तक जारी रहेगा. नाइट कर्फ्यू रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक रहेगा. इसके अलावा हर रविवार को सभी शहरों में संपूर्ण लॉकडाउन रहेगा. इसमें इसमें भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्‍वालियर, छिंदवाडा, उज्‍जैन, मंदसौर और होशंगाबाद समेत सभी बड़े शहर शामिल हैं.राजस्थान के 10 शहरों में लागू है नाइट कर्फ्यू

कोरोना की मार से राजस्‍थान भी परेशान है और इसी वजह से अशोक गहलोत सरकार ने राज्‍य के 10 शहरों में नाइट कर्फ्यू लगा रखा है. यह रात को 10 बजे से सुबह 5 बजे तक प्रभावी है. बता दें कि 22 मार्च को 8 शहरों में नाइट कर्फ्यू लागू किया गया था. इनमें अजमेर, भीलवाड़ा, जयपुर, जोधपुर, कोटा, उदयपुर, सागवाड़ा और कुशलगढ़ शामिल थे. उसके बाद 31 मार्च को फिर जारी हुई गाइडलाइन में चित्तौड़गढ़ और आबू रोड को भी इसमें शामिल कर दिया गया. पहले रात को 11 बजे से सुबह 5 बजे तक का नाइट कर्फ्यू था, लेकिन अब यह रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक कर दिया गया है.

यूपी के चार शहरों में लगा नाइट कर्फ्यू
यूपी में भी पिछले कई दिनों से कोरोना वायरस संक्रमण के मामले छह हजार के करीब आ रहे हैं. इसी बीच राज्‍य की योगी सरकार ने लखनऊ, कानपुर, वाराणसी और प्रयागराज में भी नाइट कर्फ्यू लगाने का आदेश जारी कर दिया गया है, जो कि आज रात से लागू होगा. यूपी में रात दस बजे से सुबह आठ बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा.

बहरहाल, यूपी में नाइट कर्फ्यू का आदेश नगर निगम क्षेत्र में ही लागू होगा. फल, सब्जी, दूध, एलपीजी, पेट्रोल-डीजल और दवा की सप्लाई जारी रहेगी. इसके अलावा नाइट शिफ्ट के सरकारी, अर्ध सरकारी, कार्मिक व आवश्यक वस्तुओं व सेवाओं के निजी क्षेत्र के कर्मचारियों को आने जाने में छूट मिलेगी. रेलवे स्टेशन, बस अड्डे व एयरपोर्ट पर आने-जाने वाले लोग अपना टिकट दिखाकर आ जा सकेंगे. सभी प्रकार की मालवाहक गाड़ियों के आने जाने पर कोई प्रतिबंध नहीं रहेगा. नर्सिंग, पैरा मेडिकल संस्थान और चिकित्सीय सेवा संस्थान खुले रहेंगे.

इन राज्‍यों में नहीं है नाइट कर्फ्यू
यूपी, मध्‍य प्रदेश, राजस्‍थान के अलावा दिल्‍ली में नाइट कर्फ्यू लागू है. हालांकि कोरोना के बढ़ते मामलों के बावजूद उत्‍तराखंड, झारखंड, बिहार, छत्‍तीसगढ़, हरियाणा और हिमाचल प्र



[GET MORE HINDI NEWS HERE : https://hindi.livenewsindia.net/ ]

Source hyperlink

Related Articles

BEST DEALS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles