IPL 2021: R Ashwin अश्विन के इस एक्शन से IPL में आया था भूचाल, जानें क्रिकेट में क्या होता है Mankading


नई दिल्ली: IPL 2019 टूर्नामेंट में पंजाब किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच एक मैच के दौरान ‘मांकड़िंग विवाद’ काफी चर्चित रहा. इस मैच में तत्कालीन किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान रविचंद्रन अश्विन ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ जोस बटलर को बिना गेंद फेंके ही नॉन स्ट्राइकिंग छोर पर रन आउट कर ‘मांकड़िंग विवाद’ को हवा दे दी. 

अश्विन ने चेतावनी दिए बिना आउट किया

रविचंद्रन अश्विन ने बटलर को आईपीएल के इतिहास में पहली बार ‘Mankading’ का शिकार बनाया. उस समय बटलर 43 गेंद में 69 रन बनाकर खेल रहे थे और अश्विन ने चेतावनी दिए बिना उन्हें Mankading से आउट किया, जिससे उनकी खेलभावना को लेकर सवाल भी उठे. खेल के नियमों के अनुसार तीसरे अंपायर ने बटलर को आउट दिया, लेकिन ऐसे विकेट खेलभावना के विपरीत माने जाते हैं. इसके बाद बटलर और अश्विन के बीच तीखी बहस भी हुई.

Mankading पर अश्विन ने दिया ये जवाब

मैच के बाद जब अश्विन से Mankading और खेल भावना को लेकर उठ रहे सवाल के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘मेरी ओर से यह बहुत सहज था. यह योजना नहीं थी या ऐसा कुछ भी नहीं था. यह खेल के नियमों के भीतर है.’ बता दें कि मैच में दूसरे छोर पर खड़ा बल्लेबाज अगर गेंदबाज के हाथ से गेंद छूटने से पहले क्रीज से बाहर निकल आए तो उसे रन आउट करने को Mankading कहते हैं.

कपिल देव ने भी की थी Mankading

भारतीयों में कपिल देव ने दक्षिण अफ्रीका के पीटर कर्स्टन को 1992-93 की सीरीज के दौरान Mankading से आउट किया था. वहीं, घरेलू क्रिकेट में स्पिनर मुरली कार्तिक ने बंगाल के संदीपन दास को रणजी ट्रॉफी मैच में इसी तरह से आउट किया था. रविचंद्रन अश्विन अभी तक इस नियम की चर्चा करते हैं. अश्विन आईपीएल 2021 में दिल्ली कैपिटल्स की ओर से खेलेंगे, जो 9 अप्रैल से शुरू हो रहा है.

 



[GET MORE HINDI NEWS HERE : https://hindi.livenewsindia.net/ ]

Source hyperlink

Related Articles

BEST DEALS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles