Nitish Kumar Birthday: पटना का डोसा ही नहीं मुंगेर की रसमलाई के भी शौकीन हैं सीएम नीतीश कुमार


पटना में पत्रकारों से बात करते नीतीश कुमार (File Photo)

Nitish Kumar Birthday: नीतीश कुमार सोमवार को अपना 70वां जन्मदिन मना रहे हैं. नीतीश कुमार को उनके जन्मदिन पर विभिन्न दलों के नेताओं ने बधाई दी है.

पटना/मुंगेर. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का आज जन्मदिन (Nitish Kumar Birthday) है, ऐसे में उनके पसंद ओर नापसंद की बात न हो ऐसा हो ही नही सकता. नीतीश कुमार खान-पान को लेकर काफी सतर्कता बरतते हैं और कई चीजों के परहेज भी करते हैं. खाने की बात हो तो नीतीश कुमार को गिनी चुनी चीजें ज्यादा पसंद हैं. अगर उनके पसंदीदा खाना की बात करें तो घरेलू खाना ही ज्यादा पसंद करते है पर मसाला डोसा (Masala Dosa) विशेष रूप से पसंद करते हैं.

जब भी थोड़ी फुर्सत मिलती है तो वो अपने सहयोगियों के साथ पटना जंक्शन के नजदीक बंसी विहार में डोसा खाने पहुंच जाते हैं. यूं तो नीतीश कुमार मीठा से परहेज करते हैं लेकिन मिठाई में रसमलाई नीतीश की पहली पसंद है. खास बात ये ही की ये मिठाई मुंगेर की है जो यहां के बरियारपुर इलाके में बनाई जाती है. आखिर क्या खास है मुंगेर की इस रसमलाई में आइये इसे जानते हैं. मुंगेर मुख्यालय से 20 किलोमीटर दूर एनएच 80 पर बसा बरियारपुर कई मायनों में अहम स्थान है और इसकी अहमियत इसलिये भी हो जाती है क्योंकि यहां के दुकानदारों द्वारा निर्मित रसमलाई सीएम को काफी पसंद है.

बरियारपुर तीन बटिया पर 1962 से स्थापित बाबा स्वीट के मालिक सत्यनारायण प्रसाद साह बताते हैं कि यहां के दूध में क्रीम की मात्रा ज्यादा होती है, इस कारण यहां रसमलाई बहुत ही बेहतरीन बनता है और यही कारण है कि बिहार के मुखिया नीतीश जी को ये काफी पसंद है. बिहार के पूर्व मंत्री शैलेश कुमार हमेशा यहां से सीएम के लिये रसमलाई ले जाते हैं.

दुकानदार कहते हैं कि हम अपने आप को काफी सौभाग्यशाली मानते हैं कि हमारे यहां की रसमलाई उन्हें पसंद है. मुंगेर के जमालपुर से चार बार विधायक और और नीतीश सरकार में मंत्री रह चुके शैलेश कुमार का घर भी बरियारपुर में है और जब भी उन्हें मौका मिलता है तो वो यहां से सीएम के लिये रसमलाई ले जाते हैं.विधायक शैलेश कुमार बताते है कि यहां से हो कर भी सीएम गुजरते हैं या कोई कार्यक्रम में आते हैं तो यहां रसमलाई जरूर खाते हैं और साथ ही कभी मौका मिलता है तो वे यहां से सीएम के लिये ले मैं भी मिठाई लेकर जाता हूं. चुकि आज उनका जन्मदिन है तो उनकी लंबी उम्र की कामना करता हूं.






[GET MORE HINDI NEWS HERE : https://hindi.livenewsindia.net/ ]

Source hyperlink

Related Articles

BEST DEALS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles